मोकामा में मनाई गई महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती

मोकामा में मनाई गई महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती। (Birth anniversary of great mathematician Srinivas Ramanujan celebrated in Mokama)

बिहार।पटना।मोकामा।मोकामा के वार्ड न. 15 में अवस्तिथ गणित पाठशाला में महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की 136 वीं जयंती के अवसर पर गणित दिवस मनाया गया।पिछले 1 महीने से यंहा गणित माह मनाया जा रहा था।आज के कार्यक्रम के युवा अधिवक्ता कुमार शानू, शिक्षाविद डॉ प्रेम रंजन कुमार, राजीव कुमार सिंह,चन्दन कुमार सिंह, अजय कुमार सिंह, हरेराम कुमार और गणित पाठशाला के संजय ठाकुर जी मौजूद थे। (Birth anniversary of great mathematician Srinivas Ramanujan celebrated in Mokama)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

Birth anniversary of great mathematician Srinivas Ramanujan celebrated in Mokama
विज्ञापन

गणित माह में आकर्षक गतिविधियों, क्विज और प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला देखी गई(Mathematics Month saw a range of engaging activities, quizzes and competitions)

गणित माह में आकर्षक गतिविधियों, क्विज और प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला देखी गई, जिसका उद्देश्य छात्रों के बीच संख्याओं के प्रति प्रेम और समस्या-समाधान को बढ़ावा देना था। जटिल समीकरणों को हल करने से लेकर गणितीय पैटर्न की खोज तक, छात्रों ने संख्याओं की आकर्षक दुनिया में गहराई से प्रवेश किया था।गणित माह के समापन पर मोकामा के संस्कृत पाठशाला का माहौल उत्साह से भरा हुआ था। महीने भर चलने वाला यह उत्सव गणितीय प्रतिभा वाले श्रीनिवास रामानुजन के उल्लेखनीय योगदान को सम्मानित करने के लिए समर्पित था, जिनकी प्रतिभा पीढ़ियों को प्रेरित करती रहती है।युवा अधिवक्ता कुमार शानू ने इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वित्त और यहां तक कि कला जैसे विभिन्न क्षेत्रों को आकार देने में गणित की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारे दैनिक जीवन में गणित बहुत महत्वपूर्ण है । कुमार शानू ने छात्रों से गणित को उत्साह और जिज्ञासा के साथ अपनाने का आग्रह किया और उन्हें पाठ्यपुस्तकों से परे इसकी गहराई में उतरने के लिए प्रोत्साहित किया। (Birth anniversary of great mathematician Srinivas Ramanujan celebrated in Mokama)

गणित शिक्षक संजय ठाकुर सर पिछले कई दशकों से महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जयंती की मानते आ रहे हैं (Mathematics teacher Sanjay Thakur sir has been following the great mathematician Srinivas Ramanujan for the last several decades..)

युवा शिक्षाविद् डॉ. प्रेम रंजन कुमार ने गणित शिक्षा के महत्व पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि गणित में एक मजबूत नींव न केवल समस्या-समाधान कौशल को बढ़ाती है बल्कि महत्वपूर्ण सोच और तार्किक तर्क क्षमताओं को भी बढ़ावा देती है। डॉ. कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि कम उम्र से ही इन कौशलों को विकसित करके छात्र सफल हो सकते हैं।शिक्षाविद् राजीव कुमार ने गणित दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए और श्रीनिवास रामानुजन की असाधारण प्रतिभा पर चर्चा की । राजीव कुमार सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे रामानुजन की अभूतपूर्व खोजों ने गणित की विभिन्न शाखाओं में क्रांति ला दी है। चंदन कुमार ने कहा कि गणित हमारे जीवन का अभिन्न अंग है।गणित विषय से घबरान नही चाहिए।लगातार अभ्यास से यह एक आसान विषय लगने लगता है। गणित शिक्षक संजय ठाकुर सर पिछले कई दशकों से महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन जयंती की मानते आ रहे हैं । इस वर्ष भी उनके संसथान में गणित माह मनाया गया जिसमें करीब दर्जन भर कार्यकर्म आयोजित किये गये । आज इस गणित माह का समापन था जिसमें सेकड़ों बच्चों ने हिस्सा लिया। सभी बच्चों को पुरुस्कृत किया गया । (Birth anniversary of great mathematician Srinivas Ramanujan celebrated in Mokama)

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

Birth anniversary of great mathematician Srinivas Ramanujan celebrated in Mokama
विज्ञापन

देश और दुनिया की इस तरह के अन्य खबरों को जानने के लिए मोकामा ऑनलाइन डॉट कॉम के अतिरिक्त हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ,ट्विटर ,इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर हमे फॉलो करें।

ये भी पढ़ें:-राम मंदिर के भक्तों के लिए अयोध्या में 10 अवश्य घूमने योग्य स्थान

ये भी पढ़ें:-भारतीय राजनीति में 6 सबसे प्रभावशाली महिलाएं

error: Content is protected !!