मोकामा के श्रीकृष्ण गौशाला में शुरू हुआ जानवरों का टीकाकरण

मोकामा के श्रीकृष्ण गौशाला में शुरू हुआ जानवरों का टीकाकरण। (Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama)

बिहार।पटना।मोकामा। दशकों से बंद पड़ा मोकामा का श्रीकृष्ण गौशाला अब अपने सुनहरे इतिहास को फिर से दोहराने को तैयार हो रहा है। इस गौशाला में अब गायें रम्भाने लगी हैं ।गौशाला परिसर अब फिर से सुव्यवस्थित हो चूका है । अब श्री कृष्ण गौशाला मोकामा के आसपास के किसानो के लिए भी वरदान साबित हो रहा है । कल दिनांक 06 दिसम्बर से यंहा गलाघोंटू और लंगड़ी बीमारी के लिए मवेशियों का टीका करण प्रारम्भ हो चूका है जो अगले 15 दिनों तक चलेगा। मोकामा में श्री कृष्ण गौशाला के पुनरुद्धार से आसपास के किसानों में आशा और समृद्धि की नई भावना जगी है। गौशाला में एक बार फिर गायों के पहुचने से किसानों को जैविक खाद की निरंतर आपूर्ति उपलब्ध हो सकेगी , जो मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने और फसल की पैदावार में सुधार के लिए आवश्यक है। स्थानीय समुदाय को शुद्ध दूध उचित कीमत पर मिलना शुरू हो जायेगा । (Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama
विज्ञापन

गौशाला परिसर अब फिर से सुव्यवस्थित हो चूका है(The cowshed complex is now in order again)

सुव्यवस्थित श्रीकृष्ण गौशाला परिसर अब विभिन्न कृषि गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करने लगा है।मोकामा और आसपास के पशुपालक गलाघोंटू, लम्पी जैसे बिमारियों से परेशान हैं । गलाघोंटू (Hemorrhagic Septicemia) रोग मुख्य रूप से गाय तथा भैंस को लगता है। इस रोग को साधारण भाषा में गलघोंटू के अतिरिक्त ‘घूरखा’, ‘घोंटुआ’, ‘अषढ़िया’, ‘डकहा’ आदि नामों से भी जाना जाता है। इस रोग से पशु अकाल मृत्यु का शिकार हो जाता है। यह मानसून के समय व्यापक रूप से फैलता है। अब यंहा इस बीमारी के बचाव के लिए टीका करण श्रीकृष्ण गौशाला में प्रारम्भ हो चूका है। (Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama)

आने वाले 15 दिनों तक यह टीम मोकामा और आसपास के इलाकों के पशुपालकों के मवेशियों को इन बिमारियों के लिए टीका उपलब्ध करायेंगे (For the coming 15 days, this team will provide vaccination against these diseases to the cattle of cattle farmers of Mokama and surrounding areas.)

डॉ अवध किशोर सिन्हा, डॉ प्रवीन कुमार पांडे, श्री रमाकांत प्रसाद , श्री वीरेंद्र सिंह ,श्री रंजन कुमार के संयुक्त प्रयास से मोकामा के श्रीकृष्ण गौशाला में गलाघोंटू और लंगड़ी बीमारी के लिए टीका करण किया गया ।आने वाले 15 दिनों तक यह टीम मोकामा और आसपास के इलाकों के पशुपालकों के मवेशियों को इन बिमारियों के लिए टीका उपलब्ध करायेंगे ।स्थानीय किसान अपने मवेशियों को गलाघोंटू और लंगड़ी जैसी सामान्य बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण के लिए यंहा सम्पर्क कर सकते हैं, जिससे उनके पशुधन का स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित होगा। यह पहल न केवल जानवरों की सुरक्षा करती है बल्कि उन किसानों की आजीविका की भी रक्षा करती है जो उन पर बहुत अधिक निर्भर हैं। (Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama)

श्री कृष्ण गौशाला ज्ञान विनिमय और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का केंद्र बन जायेगा(Shri Krishna Gaushala will become a center for knowledge exchange and training programs)

इसके अलावा, श्री कृष्ण गौशाला ज्ञान विनिमय और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का केंद्र बन जायेगा । पशुपालन के विशेषज्ञ किसानों को आधुनिक कृषि तकनीकों, पशु प्रबंधन और टिकाऊ प्रथाओं पर शिक्षित करने के लिए नियमित रूप से आयेंगे । यह ज्ञान हस्तांतरण किसानों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा जो उन्हें अपनी कृषि पद्धतियों को बेहतर बनाने और उनकी आय बढ़ाने में मदद कर सकता है। (Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama)

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

Vaccination of animals started in Shri Krishna Gaushala of Mokama
विज्ञापन

देश और दुनिया की इस तरह के अन्य खबरों को जानने के लिए मोकामा ऑनलाइन डॉट कॉम के अतिरिक्त हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ,ट्विटर ,इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर हमे फॉलो करें।

ये भी पढ़ें:-राम मंदिर के भक्तों के लिए अयोध्या में 10 अवश्य घूमने योग्य स्थान

ये भी पढ़ें:-भारतीय राजनीति में 6 सबसे प्रभावशाली महिलाएं

। (School decorated with colorful informative paintings)

बिहार।पटना।मोकामा। रंग बिरंगी ज्ञानवर्धक पेंटिंग से मध्य विद्यालय हथिदह को सुसज्जित किया गया है ।मोकामा के सरकारी विद्यालय में शिक्षा के कई मनमोहक पेंटिंग बनाये जा रहे हैं जो बच्चों को सीखने के लिए प्रेरित करती है । जीवंत और आकर्षक पेंटिंग्स हर गलियारे और क्लास की दीवारों पर सजी हुई है , जो सादे और नीरस स्कूल भवन में जीवन भर रही है । पेंट के प्रत्येक स्ट्रोक ने शिक्षा के एक अलग पहलू को दर्शाया, जिसमें सीखने के सार को आकर्षक तरीके से दर्शाया गया। (School decorated with colorful informative paintings)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

School decorated with colorful informative paintings
विज्ञापन

कई महत्वपूर्ण सिद्धांत दीवारों पर लिखे गये हैं जो छात्रों को अच्छे और सुंदर जीवन को अपनाने के लिए प्रेरित करता है(Many important principles are written on the walls which inspire the students to adopt good and beautiful life.)

एक पेंटिंग में छात्रों के एक समूह को पढने में तल्लीन दिखाया गया, उनके चेहरे जिज्ञासा और उत्साह से चमक रहे हैं । यह सीखने की प्रक्रिया में सहयोग और सक्रिय भागीदारी के महत्व का प्रतीक है। एक अन्य पेंटिंग में एक बच्चे स्कुल जाते दिखाई दे रहे हैं।कई महत्वपूर्ण सिद्धांत दीवारों पर लिखे गये हैं जो छात्रों को अच्छे और सुंदर जीवन को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। (School decorated with colorful informative paintings)

इस कलाकृति का उद्देश्य छात्रों के बीच स्वीकृति और सम्मान को बढ़ावा देना है(The purpose of this artwork is to promote acceptance and respect among students)

जैसे ही कोई विद्यालय के हॉल से गुज़रता था, उसे ऐसी कई रंग बिरंगी पेंटिंग्स दिखाई देती थीं जो शिक्षा और ज्ञान की अलख जगाती दिखाई दे रही थीं। एक उत्कृष्ट कृति में विभिन्न सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के बच्चों को एक-दूसरे का हाथ थामे हुए, विविधता के बीच एकता का प्रतिनिधित्व करते हुए दर्शाया गया है। इस कलाकृति का उद्देश्य छात्रों के बीच स्वीकृति और सम्मान को बढ़ावा देना, उन्हें विभिन्न दृष्टिकोणों और अनुभवों की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करना है।मोकामा का यह सरकारी स्कूल अपने सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध हो रहा है । रंगीन पेंटिंग केवल सजावटी तत्व नहीं थीं बल्कि शक्तिशाली शैक्षिक उपकरण के रूप में काम कर रही है । (School decorated with colorful informative paintings)

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

School decorated with colorful informative paintings
विज्ञापन
School decorated with colorful informative paintings
विज्ञापन

देश और दुनिया की इस तरह के अन्य खबरों को जानने के लिए मोकामा ऑनलाइन डॉट कॉम के अतिरिक्त हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ,ट्विटर ,इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर हमे फॉलो करें।

ये भी पढ़ें:-राम मंदिर के भक्तों के लिए अयोध्या में 10 अवश्य घूमने योग्य स्थान

ये भी पढ़ें:-भारतीय राजनीति में 6 सबसे प्रभावशाली महिलाएं

error: Content is protected !!