नहीं रहे किसानों के मार्गदर्शक नंदकुमार सिंह

नहीं रहे किसानों के मार्गदर्शक नंदकुमार सिंह । (Farmers’ guide Nand Kumar Singh is no more)

बिहार।पटना।मोकामा।मोकामा के प्रसिद्ध खाद व्यवसाई नंदकुमार सिंह का कल देर रात निधन हो गया ।मोकामा और आसपास के हजारों किसान इनके बताये रस्ते पर चलकर खेती कर रहे थे। इनके असमय निधन के बाद ये सभी किसान अपने आप को असहाय महसूस कर रहे हैं। वह अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ गये हैं । (Farmers’ guide Nand Kumar Singh is no more)

मोकामा ऑनलाइन की वाटस ऐप ग्रुप से जुड़िये और खबरें सीधे अपने मोबाइल फ़ोन में पढ़िए ।

Farmers' guide Nand Kumar Singh is no more
विज्ञापन

नंद कुमार सिंह के निधन से उन किसानों के दिलों में एक शून्य पैदा हो गया है जो उन्हें अपना मार्गदर्शक मानते थे(The demise of Nand Kumar Singh has created a void in the hearts of those farmers who considered him their guide.)

नंद कुमार सिंह के निधन से उन किसानों के दिलों में एक शून्य पैदा हो गया है जो उन्हें अपना मार्गदर्शक मानते थे। कृषि समुदाय में उनका योगदान अद्वितीय था, क्योंकि उन्होंने मोकामा और इसके आसपास के क्षेत्रों में कृषि पद्धतियों में क्रांति ला दी थी।एक प्रसिद्ध उर्वरक व्यवसाय के मालिक के रूप में, नंद कुमार सिंह ने न केवल उच्च गुणवत्ता वाले उर्वरक प्रदान किए, बल्कि किसानों को अमूल्य ज्ञान और तकनीक भी प्रदान की। वह टिकाऊ खेती के तरीकों में विश्वास करते थे जो उत्पादकता और पर्यावरण संरक्षण दोनों को बढ़ावा देते थे। (Farmers’ guide Nand Kumar Singh is no more)

उनके निधन की खबर पूरे मोकामा में जंगल की आग की तरह फैल गई है, जिससे उनके चाहने वालों में गहरा दुख है।(The news of his demise has spread like wildfire throughout Mokama, causing deep sorrow among his fans.)

किसान उत्सुकता से कृषि के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के अलावा फसल चयन, मिट्टी प्रबंधन और कीट नियंत्रण पर उनकी सलाह चाहते थे। नंद कुमार सिंह की विशेषज्ञता ने अनगिनत किसानों को अपनी उपज में सुधार करने और अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर आजीविका सुरक्षित करने में मदद की।उनके निधन से कृषक समुदाय में एक बड़ा खालीपन आ गया है, खासकर इस चुनौतीपूर्ण समय में जब किसानों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उनकी अनुपस्थिति से, कई लोग अपने खेतों के भविष्य के बारे में खोया हुआ और अनिश्चित महसूस करते हैं। उनके निधन की खबर पूरे मोकामा में जंगल की आग की तरह फैल गई है, जिससे उनके चाहने वालों में गहरा दुख है। (Farmers’ guide Nand Kumar Singh is no more)

मोकामा ऑनलाइन के इन्स्टाग्राम पर हमसे जुड़िये ।

Farmers' guide Nand Kumar Singh is no more
विज्ञापन

देश और दुनिया की इस तरह के अन्य खबरों को जानने के लिए मोकामा ऑनलाइन डॉट कॉम के अतिरिक्त हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक ,ट्विटर ,इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर हमे फॉलो करें।

ये भी पढ़ें:-राम मंदिर के भक्तों के लिए अयोध्या में 10 अवश्य घूमने योग्य स्थान

ये भी पढ़ें:-भारतीय राजनीति में 6 सबसे प्रभावशाली महिलाएं

error: Content is protected !!